The Single Best Strategy To Use For संक्रामक रोग से बचने के उपाय

Wiki Article



लैंगिक सम्पर्क के माध्यम से फैलने वाले संक्रामक रोग :

आईडीआईवी और जेना विश्वविद्यालय के शोधकर्ता डॉ. मिरियम हर्ट कहते हैं, हमारे अनुमान के अनुसार बड़े जानवर पहले की तुलना में गर्म जलवायु में निवास स्थानों के नष्ट होने के प्रभावों से अधिक प्रभावित होते हैं और इसलिए उनके विलुप्त होने का अधिक खतरा है।

वे लोग जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में हैं

लंबे समय का कोर्स, बैक्टीरिया को शरीर से पूरी तरह से साफ कर सकते हैं। अगर आप पूरा कोर्स नहीं करते तो नीचे दी गई समस्याएं हो सकती हैं।

जापान में इन्फ़्लुएंज़ा सर्दियों में फैलता है, लेकिन उष्णकटीबंधीय या उपोष्णकटीबंधीय दक्षिण-पूर्वी एशियाई और अफ़्रीकी देशों की घनी आबादी वाले इलाक़ों में इन्फ़्लुएंज़ा के मामले पूरे साल देखने को मिलते हैं।

पारंपरिक रिपोर्टिंग प्रणाली के तहत चिकित्सा संस्थानों को एक सरकारी कंप्यूटर तंत्र में सभी संक्रमित लोगों का विवरण दर्ज करना अनिवार्य था। सरलीकृत प्रणाली अपनाने वाले प्रिफ़ैक्चरों ने अपने चिकित्सा संस्थानों पर बोझ कम होने की पुष्टि की है।

अपनी डाइट में कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन-डी र‍िच फूड्स का सेवन करें।    

इनके अतिरिक्त शुक्राशय, मूत्रनली, योनि व स्त्री-पुरुष के अन्य गुप्तांगों के संक्रमण, जैसे कि योनि व मुख का केण्डिडियासिस, अर्थात् कॅण्डिडा नामक एक खमीर (यीस्ट) के रूप में होने वाला एक कवक(फफूँद)-संक्रमण इत्यादि सूची यहाँ दर्शनी असम्भव है।

इस टेस्‍ट के जर‍िए हड्ड‍ियों से संबंध‍ित गंभीर रोगों के बारे में जानकारी म‍िलती है। इस जांच के जर‍िए कैंसर और अर्थराइट‍िस जैसी गंभीर बीमार‍ियों का पता चलता है। यह जांच कराने के ल‍िए, डॉक्‍टर आपसे हड्ड‍ियों से संबंध‍ित श‍िकायतों की जानकारी ले सकते हैं। 

स्वास्थ्य के विभिन्न आयाम

हमारे आसपास ऐसी कई बीमारियाँ है जिनका न ही हमें ज्ञात होता है और न ही हमें उसका पता लगता है.

सोशल सर्कल बढ़ाएं- खुद को घर में कैद करने की जगह अगर आप अन्य लोगों से मिलेंगी जुलेंगी, तो इससे आपका मानसिक विकास होने लगेगा। अन्य लोगों के संपर्क में आने से आपके कम्यूनिकेशन स्किल्पबढ़ेगे और आप आसानी से समस्याओं को डील कर पाएंगी। दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने से शरीर में हैप्पी हार्मोंस रिलीज़ होते हैं, जो मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने का काम करते हैं। इससे डिमेंशिया की रोकथाम में भी मदद मिलती है।... अधिक पढ़ें

स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष प्राध्यापक वाकिता ताकाजि ने कहा कि बीए.

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि एमआरएनए विघटित हो जाएगा और मानव शरीर से मिनटों में या कुछ दिनों में बाहर निकल जाएगा। मंत्रालय का यह भी कहना है कि टीके में एमआरएनए को अनुवंशिक गुण रखने वाले मानव डीएनए में नहीं जोड़ा जाएगा। मानव शरीर के डीएनए से स्वयं का एमआरएनए पैदा होता है लेकिन अनुवंशिक गुण तो दूर की बात हैं, एमआरएनए से तो डीएनए website ही नहीं बन सकता।

Report this wiki page